मंगल राशि परिवर्तन 2022: पंचांग के अनुसार 26 फरवरी 2022 को पराक्रम और वीरता का ग्रह मंगल अपनी राशि बदलने जा रहा है। शनिवार को दोपहर 3:15 बजे यह धनु से मकर राशि में गोचर करेगा। मंगल मकर राशि में 7 अप्रैल 2022 तक शुभ और अशुभ फल देगा। ज्योतिष में मंगल को ग्रहों का सेनापति भी कहा जाता है। मकर राशि मंगल की उच्च राशि है। लेकिन यहां हम शनि के साथ युति बना रहे हैं। मंगल और शनि की युति तनाव, विवाद और झगड़े को भी जन्म देती है, इसलिए इन राशियों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है।

मंगल का मकर राशि में गोचर

मेष 

“मंगल का यह गोचर आपके दसवें भाव में होगा। मंगल दसवें भाव में राजयोग बना रहा है। यह आपके काम के लिए विकास की अवधि होगी। वरिष्ठों के साथ आपके संबंध सकारात्मक रहेंगे, जो आपके लिए फायदेमंद रहेगा। राजनीति से जुड़े लोग इस दौरान समृद्ध होंगे। यह आपके परिवार और प्रेम संबंधों के लिए एक अद्भुत अवधि है। इस दौरान आप अपने ते के सभी पहलुओं में संतुलन हासिल करने में सफल रहेंगे। ओवरों में यह समय आपके लिए बहुत अच्छा रहने वाला है।

उपाय – हनुमान मंदिर में चमेली ओल दीया जलाएं,

वृषभ

‘मंगल का गोचर आपके नवम भाव में होगा। मंगल का नवम भाव में रहना आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा। यह आपके विकास के सभी पहलुओं में आपकी मदद करेगा। इस समय के दौरान आप काम से संबंधित यात्राओं पर जाने की संभावना है, और वे यात्राएं ‘सफल’ होंगी। लंबे समय से रुके हुए काम इस दौरान गति पकड़ेंगे। आपको खुशी होगी क्योंकि इस दौरान आप अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी और रोमांटिक समय बिता पाएंगे। आपका जीवन साथी आपका पूरा सहयोग करेगा। बार-बार यात्रा करने से आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है, इसलिए कृपया अपना ध्यान रखें। कुल मिलाकर, ‘इस अवधि के दौरान आपके पास एक अच्छा समय होगा

उपाय – दुर्गा सप्तशती पथ का पाठ करें,

मिथुन 

गोचर आपके 8 वें घर में मंगल का यह गोचर आपके लिए थोड़ा कठिन संक्रमण होगा। इस दौरान आपको निर्णय लेने में देरी का अनुभव हो सकता है, क्योंकि आप सोच में डूबे रहेंगे। आपके रास्ते में हमेशा समस्याएं आएंगी, लेकिन आपको उन पर ध्यान से विचार करना चाहिए और अपने लिए सबसे अच्छा निर्णय लेना चाहिए। इस दौरान आप तनाव और अलगाव की भावना का अनुभव कर सकते हैं। दूसरी ओर जो लोग विदेश से जुड़े कार्यों में लगे हैं, वे इस दौरान अच्छा करेंगे। कुल मिलाकर, आपको इस अवधि से गुजरने के लिए धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करनी होगी।

उपाय- सफेद गाय को हरी घास खिलाएं।

कर्क 

मंगल का गोचर आपके सातवें भाव में होगा और इस परिवर्तन से आपका क्रोध बढ़ेगा। आपको इस दौरान अपने गुस्से पर काबू रखना चाहिए और सभी कार्यों को धीरे-धीरे पूरा करना चाहिए, नहीं तो जो काम पूरा करने की जरूरत है, वह आपके लिए और कठिन हो जाएगा। आपको अपने जीवन साथी का भरपूर सहयोग मिलेगा, साथ ही व्यावसायिक सफलता भी मिलेगी, लेकिन आप पूरी तरह से संतुष्ट नहीं होंगे। कुल मिलाकर यह समय आपके लिए अच्छा रहेगा। फिर भी, आपको ध्यान का अभ्यास शुरू कर देना चाहिए क्योंकि इससे आपको बहुत फायदा होगा। 

उपायः मानसिक शांति के लिए चांदी की चेन गले में पहनें। 

सिंह 

चूंकि मंगल आपके छठे भाव से गोचर करेगा, यह नौकरी करने वालों के लिए एक शानदार समय होगा। जो लोग सरकार के लिए काम करना चाहते हैं उन्हें तुरंत शुरुआत करनी चाहिए। इस दौरान उनका पूरा सहयोग किया जाएगा। राजनीति में काम करने वालों के लिए इस दौरान बहुत अच्छा समय रहेगा व्यापार जगत के लोगों के लिए यह एक बेहतरीन समय होगा। जो लोग अपने जीवन के प्यार से शादी करना चाहते हैं वे इस दौरान जरूर कर सकते हैं। सामान्य तौर पर यह अवधि हर तरह से सफल रहेगी।

उपाय- बुजुर्गों को चना दाल दान करें।

कन्या 

मंगल का गोचर आपके पंचम भाव में होगा। यह आपके लिए एक सहज संक्रमण होने जा रहा है। जो लोग खेल खेलते हैं या खेल उद्योग में काम करते हैं, वे इस समय समृद्ध होंगे। हालांकि प्रेमियों के लिए यह समय अच्छा नहीं है क्योंकि आपके रिश्ते में गलतफहमी और बहस हो सकती है। इस दौरान अनावश्यक तर्क-वितर्क से बचने की कोशिश करें। क्योंकि अप्रत्याशित नुकसान के कारण आपका मन तनावग्रस्त हो सकता है, इस दौरान कोई नया काम या व्यवसाय शुरू न करें। इस अवस्था से शांति से गुजरने की कोशिश करें, क्योंकि उपलब्धि बहुत मेहनत के बाद ही मिलती है। यह चरण सामान्य रूप से उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा।

उपाय – गली के कुत्तों को खाना खिलाएं।

तुला

मंगल का गोचर आपके चतुर्थ भाव में होगा। यह आपके लिए एक अच्छा संक्रमण होने जा रहा है। जो लोग रियल एस्टेट में निवेश करना चाहते हैं, उनके लिए यह एक बेहतरीन समय है। जिन लोगों को पैतृक संपत्ति प्राप्त करने या अन्य मुद्दों को निपटाने में कठिनाई हो रही है, उनकी इस अवधि के दौरान उनकी समस्याओं का समाधान होगा। इस दौरान आप अपनी मां को निराश या चिढ़ते हुए देखेंगे। मां के साथ बेवजह के झगड़ों से दूर रहने की कोशिश करें। अपने वरिष्ठों के साथ किसी भी तरह के विवाद में न पड़ें, क्योंकि वे ही आपको आपके काम के बारे में सलाह देंगे। कुल मिलाकर पारिवारिक मामलों के लिए यह महीना अनुकूल है, लेकिन अनावश्यक झंझटों से बचने के लिए आपको सावधानी बरतनी चाहिए।

उपाय – शनिवार को दीपक कैसे जलाएं

वृश्चिक 

मंगल का गोचर आपके तीसरे भाव में होगा।सकारात्मक परिणाम आपकी कड़ी मेहनत के परिणाम स्वरूप करने के लिए आपके पास पर्याप्त शक्ति होगी सभी उपक्रमों में सफलता प्राप्त | आप अपने आप में एक अलग तरह की ऊर्जा महसूस करते हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद होगी। आपके पास सफल काम पर जाने का अवसर है- काम करने वाले पेशेवर बड़ी सफलता प्राप्त कर सकते हैं और जो लोग नौकरी बदलने की इच्छा रखते हैं उन्हें इस दौरान ऐसा करना चाहिए क्योंकि उन्हें ‘निश्चित रूप से बेहतर अवसर मिलेंगे। सामान्य तौर पर यह हर पहलू में अनुकूल अवधि है।

उपाय – हनुमान चालीसा का पाठ करें।

धनु

मंगल का गोचर आपके दूसरे भाव में होगा। आपको अच्छा परिणाम मिलेगा°, लेकिन आपको 

अपने मुंह पर नियंत्रण रखना होगा। झुंझलाने वाले शब्द आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। बोलने से पहले सोच समझकर ही बोलना चाहिए। जो चीजें गलत होती हैं, उनका परिवार और राज्य संबंधों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इस दौरान किसी को ठेस पहुंचाने वाली कोई भी बात कहने से पहले आपको पूर्ण आत्मसंयम बनाए रखना चाहिए। शोध के क्षेत्र में काम करने वालों के लिए इस अवधि में शानदार समय रहेगा। वाहन सावधानी से चलाएं अन्यथा दुर्घटना हो सकती है। बस सतर्क रहो। यह चरण समग्र रूप से उतार-चढ़ाव से भरा होगा।

उपाय- जो माता तुल्य हैं उनका आशीर्वाद लें।

मकर 

मंगल का गोचर आपके प्रथम भाव में होगा।सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी | इस दौरान आपको आपकी कड़ी मेहनत के उत्कृष्ट परिणाम मिले हैं। समाज में आपका नाम और प्रतिष्ठा बढ़ेगी। पैसे के हिसाब से। आप बहुत पैसा कमाएंगे।के लिए एक अच्छा समय है| आपके करियर अपने जीवन साथी के प्रति द्वेष न रखें और अनावश्यक तर्क-वितर्क से बचने की कोशिश करें। आप अपने व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन के परिणामस्वरूप तनाव का अनुभव कर सकते हैं। यह चरण सामान्य रूप से विकास से भरा रहेगा।

उपाय- शनिवार के दिन गरीबों को भोजन कराएं।

कुंभ

मंगल का गोचर आपके 12वें भाव में होगा। अंतरराष्ट्रीय परियोजनाओं पर काम करने वालों को बहुत सफलता मिलती है। जो लोग किसी अन्य देश में स्थानांतरित होना चाहते हैं, उन्हें इस अवधि के दौरान प्रयास करना चाहिए क्योंकि उनके पास सफल होने का एक बेहतर मौका है। इस समय के दौरान, आपको पैसे बचाने में कठिनाई होगी’ और आपके अनावश्यक खर्चों में वृद्धि होगी।इससे दूर रहने की कोशिश करें इस समय यह संभव है कि आपको और आपके भाई-बहनों को परेशानी हो, इसलिए  झगड़े को रोकने के लिए प्रयास करें। कुल मिलाकर। यह आपके लिए अच्छा समय होने वाला है।

उपाय- पक्षियों को भोजन कराएं।

मीन

मंगल का गोचर आपके लाभ भाव में होगा। इस अवधि के दौरान आप सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करेंगे। इस समय के दौरान। आपको अपने परिवार से अच्छा समर्थन प्राप्त होगा क्योंकि परिवार के रूप में आर्थिक रूप से समर्थन करते हैं। लंबे समय से अटका हुआ काम फिर से शुरू होगा। जो लोग नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं उनके लिए यह एक आदर्श समय है। इस बार आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करूंगा। इस दौरान आप धार्मिक यात्राओं पर जाएंगे और धार्मिक कार्यों में आपकी रुचि रहेगी। इस समय के दौरान। आपको विशेष धन योग प्राप्त होता है। इस अवधि के दौरान समाज में आपकी प्रतिष्ठा और लोकप्रियता का सम्मान होगा। और आप सफलता प्राप्त करेंगे।

उपाय – गरीबों को लेखन सामग्री दान करें

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.